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Paytm तीसरी तिमाही परिणाम: 89 प्रतिशत बढ़कर 1456 करोड़ रुपये हुआ राजस्व, वित्तीय सेवाओं में तेजी

Paytm refutes report on China's Ant Group considering stake sale.

नई दिल्लीः वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के स्वामित्व वाली पेटीएम, जो भारत की अग्रणी डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी है, ने वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही के परिणाम साझा किए हैं। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान, कंपनी ने अपना राजस्व 89 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1,456 करोड़ रुपये दर्ज किया है। वहीं कंपनी का ईबीआईटीडीए घाटा (ईएसओपी खर्च से पहले) पिछले वर्ष की इसी तिमाही के 488 करोड़ रुपये से घटकर 393 करोड़ रुपये हो गया है। यह राजस्व वृद्धि उच्च मुद्रीकरण और एमडीआर असर वाले उपकरणों, नए उपकरण सदस्यता (डिवाइस सब्सक्रिप्शन) और ऋण संवितरण के माध्यम से व्यापारी भुगतान (मर्चेंट पेमेंट्स) में वृद्धि के कारण हुई है।

कंपनी ने अपने औसत मासिक लेन-देन करने वाले यूजर्स को 6.44 करोड़ और 2.5 लाख करोड़ रुपये का जीएमवी भी दर्ज किया है। पेटीएम के एक प्रवक्ता ने कहा, "हमारा व्यवसाय उपभोक्ताओं और व्यापारियों के लिए भुगतान की पेशकश करना है और उन्हें उच्च-मार्जिन वाली वित्तीय सेवाओं और वाणिज्य को क्रॉस-सेल करना है। हम बिल भुगतान, मनी ट्रांसफर और ऑफलाइन मर्चेंट भुगतान के लिए अपने उपभोक्ता ऐप पर ग्राहकों को प्राप्त करते हैं और उन्हें पेटीएम पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट और पेटीएम पोस्टपेड) और पेटीएम यूपीआई की पेशकश करते हैं। हम क्यूआर भुगतान, ईडीसी और साउंडबॉक्स उपकरणों और पेमेंट गेटवे (ऑनलाइन व्यापारियों के लिए) के लिए व्यापारियों का अधिग्रहण करते हैं। हम अपने ग्राहकों और व्यापारियों को विभिन्न वित्तीय उत्पादों की पेशकश करने के लिए अपने मंच से अंतर्दृष्टि (इनसाइट्स) का उपयोग करते हैं। हम अपने व्यापारियों को पेटीएम ऐप का उपयोग करके वाणिज्य को सक्षम करने में मदद करने के लिए उच्च-मार्जिन वाली वाणिज्य और क्लाउड सेवाएं भी प्रदान करते हैं।"

उपभोक्ताओं को भुगतान सेवाओं से कंपनी का राजस्व 60 प्रतिशत बढ़कर 406 करोड़ रुपये हो गया है, जबकि व्यापारियों को भुगतान सेवाओं से राजस्व 117 प्रतिशत बढ़कर 586 करोड़ रुपये हो गया है। क्लाउड और वाणिज्य सेवाओं का राजस्व भी 64 प्रतिशत बढ़कर 339 करोड़ रुपये हो गया है। प्लेटफॉर्म लीवरेज पर चल रही वित्तीय सेवाओं का तेजी से विस्तार हो रहा है।

कंपनी के तीसरी तिमाही के नतीजों का एक बड़ा हिस्सा उसकी वित्तीय सेवाओं में तेजी के रूप में देखा गया। कंपनी ने कुल 2,181 करोड़ रुपये (366 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि) के कुल मूल्य के 44 लाख ऋण (401 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि) का वितरण किया। कंपनी का क्रेडिट व्यवसाय तीन मुख्य कार्यक्षेत्रों में फैला है - पेटीएम पोस्टपेड (अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें), व्यापारी ऋण और व्यक्तिगत ऋण है, जो कि तेजी से बढ़ा है। वितरित किए गए पोस्टपेड ऋणों की संख्या वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में वर्ष-दर-वर्ष 407 प्रतिशत बढ़ी, जबकि पोस्टपेड ऋणों का मूल्य वर्ष-दर-वर्ष 408 प्रतिशत बढ़ा।

कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार, वितरित किए गए व्यक्तिगत ऋणों की संख्या वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में वर्ष-दर-वर्ष 1,187 प्रतिशत बढ़ी, जबकि व्यक्तिगत ऋणों का मूल्य वर्ष-दर-वर्ष 1,925 प्रतिशत बढ़ा। हम क्रॉस-सेल की एक महत्वपूर्ण संभावना देखते हैं, क्योंकि 50 प्रतिशत से अधिक व्यक्तिगत ऋण हमारे मौजूदा पेटीएम पोस्टपेड यूजर्स को वितरित किए गए थे। 12-14 महीनों के औसत कार्यकाल के साथ औसत टिकट का आकार 80,000-90,000 के बीच रहा।

इसके अतिरिक्त, वितरित किए गए मर्चेंट ऋणों की संख्या वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में वर्ष-दर-वर्ष 38 प्रतिशत बढ़ी, जबकि मर्चेंट ऋणों का मूल्य वर्ष-दर-वर्ष 128 प्रतिशत बढ़ा। नए ऋण लेने वालों को 25 प्रतिशत से अधिक ऋण वितरित किए गए। औसत टिकट का आकार लगातार बढ़ रहा है, जो अब 12-14 महीनों के औसत कार्यकाल के साथ 120,000-140,000 रुपये है। 25 प्रतिशत व्यापारियों ने एक से अधिक बार ऋण लिया है, जिसमें दोहराए गए ऋणों में बेहतर वृद्धि देखी गई है।

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अंशदान लाभ में भी छह गुणा वृद्धि दर्ज की गई है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2021 और वित्त वर्ष 2022 के बीच अपने अंशदान या योगदान लाभ में एक सकारात्मक परिवर्तन देखा है। तीसरी तिमाही वित्त वर्ष 2022 के लिए 454 करोड़ रुपये का योगदान लाभ 560 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है। राजस्व के प्रतिशत के रूप में कंपनी के खर्च में भी तेजी से कमी आ रही है।

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