देश फीचर्ड

रेलवे की बड़ी उपलब्धि– देश की सबसे लम्बी एस्केप टनल टी-49 का किया सफल ब्रेक-थ्रू

afcon_423

नई दिल्ली: उत्तर रेलवे ने जम्मू-कश्मीर में भारत की सबसे लम्बी एस्केप टनल टी-49 को पार कर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इस टनल की लम्बाई लगभग 12.895 किमी है।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने गुरुवार को बताया कि रेलवे ने आज यूएसबीआरएल परियोजना के कटरा-बनिहाल सेक्शन पर सुम्बर और खारी स्टेशनों के बीच भारत की सबसे लम्बी एस्केप, टनल टी-49 का ब्रेक-थ्रू कर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। घोड़े की नाल के आकार की यह सुरंग दक्षिण की ओर सुंबर स्टेशन यार्ड और सुरंग टी-50 को जोड़ते हुए उत्तर की ओर खोड़ा गांव में खोड़ा नाला पर ब्रिज नंबर 04 को जोड़ती है। सुरंग के भीतर का रूलिंग ग्रेडियेंट 80 में 1 है।

टनल टी-49 एक जुड़वां ट्यूब सुरंग है जिसमें मुख्य सुरंग (12.75 किलोमीटर) और एस्केप टनल (12.895 किलोमीटर ) है तथा यह प्रत्येक क्रॉस-पैसेज पर 33 क्रॉस पैसेजों से जुड़ी है। मुख्य सुरंग की खुदाई का कार्य पहले ही पूरा हो चुका है। इसकी फाइनल लाइनिंग का कार्य तेज गति से चल रहा है। सुरंग का निर्माण अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार किया गया है। इसमें आपातकालीन परिस्थितियों में बचाव और राहत कार्यों के लिए प्रावधान किया गया है। एस्केप सुरंग युवा हिमालय के रामबन फॉर्मेशन के साथ-साथ चलते हुए खोड़ा, हिंगनी, पुंदन, नालों जैसी चिनाब नदी की विभिन्न सहायक नदियों व नालों के साथ-साथ गुजरती है। इससे सुरंग खुदाई का कार्य बहुत ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

उत्तर रेलवे के अनुभवी इंजीनियरों की टीम ने सभी चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया और एस्केप टनल का निर्माण कर मील का पत्थर हासिल किया। सुरंग की निर्माण गतिविधियों के दौरान, आस-पास के गांवों के 75 प्रतिशत से अधिक श्रमिक विभिन्न निर्माण गतिविधियों में लगे हुए थे, जिससे क्षेत्र के समग्र सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य में सकारात्मक बदलाव आया।

उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना की कुल 272 किलोमीटर लम्बाई में से 161 किलोमीटर को पहले ही चालू किया जा चुका है। कटरा-बनिहाल के बीच के शेष 111 किलोमीटर पर काम तेजी से चल रहा है। कटरा-बनिहाल सेक्शन निचले हिमालय के पहाड़ी इलाकों से गुजर रहा है जिसमें कमजोर भूविज्ञान, क्षेत्र की दुर्गमता, मौसम की प्रतिकूल स्थितियां, भूस्खलन, और पहुंच मार्गों पर पत्थरों का गिरना प्रमुख चुनौतियां हैं। इसमें कई बड़े पुल और बहुत लम्बी सुरंगें हैं जो विभिन्न चरणों में निर्माणाधीन हैं।

उल्लेखनीय है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले के खारी तहसील क्षेत्र में सुंबर से सीरन गांव तक टी-49 सुरंग (12.75 किमी) देश की सबसे लम्बी परिवहन सुरंग है। इस परियोजना में तीन और सुरंगें हैं, जिनकी लम्बाई सुरंग टी-49 की लम्बाई के तकरीबन आसपास ही है। इसमें टनल टी-48 = 10.20 किलोमीटर ब्रेक थ्रू (पहले से ही सफलता प्राप्त) ग्राम धरम-सुंबर स्टेशन के बीच। टनल टी-15= 11.25 किमी संगलधन-बसिंधाधर स्टेशनों के बीच और पीरपंजाल सुरंग = 11.2 किमी बनिहाल-काजीगुंड स्टेशनों के बीच है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)